Corona Vaccine लेने के लिए कहां और कैसे रजिस्ट्रेशन करें? Register for Vaccine

बता दें कि साल 2020 मार्च में Corona नामक भयानक बीमारी ने भारत में दस्तक दी थी और तबसे लगतार Corona के Cases बढ़ते जा रहे हैं। जैसे दिसंबर 2020 आया ऐसा लग रहा था कि Corona से भारत ने जंग जीत ली है मगर ईश्वर को कुछ और ही मंजूर था।

जैसे जैसे गर्मी 2021 का मौसम आया Corona फिर से डराने लगा और अप्रैल के मौसम में तो Corona ने इतना भयंकर कहर बरपाया की अपने सभी रिकॉर्ड तोड डाले।
वर्तमान समय में भारत में लगभग 4 लाख Corona के Cases तथा 400 लोगो की रोज मौत हो रही है।

Free में अपने लैपटॉप और कंप्यूटर की speed कैसे बढ़ाएं

आंकड़े काफी डरावने हैं क्योंकि ना तो सरकार के पास और ना ही जनता के पास इस बीमारी से बचने का कोई उपाय है। Vaccine लोगों को दी तो गई मगर इतना असरदार नहीं रही। लेकिन आज के हालात देख कर आप और आपके चाहने वालो के लिए vaccine लगवाना ही उचित होगा।

यहां पर हम जानेंगे की Corona vaccine के लिए रजिस्टर कैसे करें, how to register for Corona vaccine

कौन सी vaccine आपको लगवानी है?

अभी भारत में केवल 2 vaccine को ही सरकार से मंजूरी मिली है उनमें से एक है covidshield और दूसरी covaxin है। बता दें कि ये vaccine का निर्माता हमारा देश भारत ही है और इन्हें बनाने वाली कंपनी phfizer है।
इनके अलावा Sputnik V vaccine Russian है जो कि Covid 19 से लडने में 92 percent प्रभावशाली है। इस vaccine को भी भारत ने मंजूरी दे दी है।

Covaxin Vaccine कैसे लें और यह कैसे काम करती है?

Covaxin एक inactivated vaccine है जिसका मतलब यह virus, bacteria और pathogens से बनाई गई है और ये Corona virus को मारने के लिए बनाई गई है।
आपको बता दें कि सभी vaccine virus को मारने के लिए नहीं बनाई जाती कुछ वायरस का growth कम करने के लिए भी उपयोग की जाती हैं।

इसकी 2 doses 4 सप्ताह के अंतराल पे दी जाती है इसे 2 से 8 डिग्री C तापमान पे रखा जाता है। इसका निर्माता भारत biotech है जो कि 24 साल पुराना और करीब 16 vaccine बना चुका है। भारत biotech द्वारा 123 देशों में यह vaccine supply की जाती है।

इसके 3 trails किए जाने के बाद इसकी efficiency 81 percent बताई जा रही है। इसका पहला ट्रायल जनवरी 2021 में शुरू किया गया था। भारत biotech के अनुसार इनके पास 23 Million यानी कि 2.3 Crore Vaccine की डोज हैं और भारत biotech का टारगेट इन vaccine की 700 Million dose बनाने का है 2022 से पहले।

Covidshield किस तरह की vaccine है?

कोबिट शील्ड वैक्सीन भारत के Serum इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही है जो कि भारत का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता इंस्टिट्यूट है। serum institute  के अनुसार यह लोग करीब 60 मिलियन वैक्सीन हर महीने बना लेते हैं

जब यह वैक्सीन मरीज में लगाई जाती है तब यह मरीज के इम्यून सिस्टम को एंटीबॉडीज बनाने के लिए उकसाती  और वायरस को जड़ से खत्म कर देती है। कोविड शील्ड vaccine भी मरीज को दो डोज में दी जाती है तथा यह वैक्सीन 4 से 12 week के अंतराल पर मरीज को दी जाती है इसे रखने के लिए 2 डिग्री से 8 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर की जरूरत पड़ती है।

सरकार का Covid 19 vaccination Plan क्या है?

भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आरंभ 2021 की शुरुआत में हुआ था बता दें।
जैसा कि हम जानते हैं कोविड-19 एक बहुत ही भयानक बीमारी है और इसे केवल वैक्सीन से ही रोका जा सकता है इसलिए सरकार द्वारा कई ट्रायल्स और प्रैक्टिकल के बाद कुछ वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है अब इसका प्लान सरकार इस तरह बना रही है कि जगह-जगह कोविड-19 के सेंटर बनाए जाएंगे जहां सबसे पहले 60 साल से उपर उम्र वालों को वैक्सीन दी जाएगी।

जैसे ही सभी 60 से ऊपर वाले नागरिकों को वैक्सीन दे दी जाएगी उसके बाद 45 से ऊपर वाले लोगों को वैक्सीन दी जाएगी और वैक्सीन देने की प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही होगी।

मार्च 2021 के अंत तक लगभग सभी 45 से ऊपर वाले नागरिकों को वैक्सीन दे दी गई है अगर नहीं दी है तो आप अपने नजदीकी कोरोना centre पर जाकर वैक्सीन ले सकते हैं।
अब कोरोना एक भयंकर कहर बरपा रहा है तो इसके मद्देनजर रखते हुए सरकार ने अब सभी लोगो को vaccine देने का फैसला लिया है।
अब 18 से ऊपर वाले नागरिकों को vaccine दी जाएगी वैक्सीन  आपको रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही मिलेगी अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो रजिस्ट्रेशन कीजिए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बताएंगे

Covaxin Vaccine  लगवाने के लिए ऑनलाइन registration कैसे करें?

अगर आपकी उम्र  18 साल से 45 साल के बीच में है तो अब vaccination की बारी आपकी है लेकिन vaccine आपको तभी मिलेगी जब आप ऑनलाइन registration की प्रक्रिया पूरी कर देंगे। यह registration प्रक्रिया 28 अप्रैल 2021 से शुरू की जा रही है।

आप भी नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर vaccine के लिए रजिस्टर कर सकते हैं और अपने आप और अपने चाहने वालो को बचा सकते हैं।

1) सबसे पहले https://www.cowin.gov.in वेबसाइट पे जाएं।

2) सबसे उपर Register Yourself का बटन होगा उस पे क्लिक करें।

3) अब आप अपना फोन नंबर डालें और Get OTP पे क्लिक करें।

4) अब आप OTP डालें और verify and proceed पे क्लिक करें।

5) अब आप अपने अकाउंट में login कर चुके हैं। अब add member button पे क्लिक करें।

6) सबसे पहले आप को फोटो id proof चुनना होगा जिसे आप आधार कार्ड चुन लें क्योंकि आधार कार्ड लगभग सभी के पास होता है।

7) अपना आधार नंबर डालें फिर अपना नाम और Gender select करें।

8) अंत में आप अपने जन्म का साल चुनें और याद रखें कि आप 18 साल से उपर के होने चाहिए।

9) सभी details सही भरे और फिर add button पे क्लिक करें।

नोट:- एक फोन नंबर से आप 5 member का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इस तरह आप covid vaccination के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । अब हम आपको Vaccination schedule करना सिखाएंगे यानी कि कोनसे दिन vaccine लगवानी है।

Vaccination की डेट Schedule कैसे करें?

सबसे पहले आप अपने अकाउंट में login करें। बता दें कि आपको अपने उस फोन नंबर से ही लॉगिन करना है जिससे आपने रजिस्टर किया है।

1) लॉगिन करने के बाद आपको उसमें schedule vaccination का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करें।

2) आप अपने area के pin code और district के नाम से भी search भी search कर सकते हैं।

3) अपना Pin Code डालें और search button पे क्लिक करें। अब आपको नीचे आपके पास की जगह दिखाई देंगी। आप available जगह और तारीक को सेलेक्ट कर लें।

4) इस तरह आप vaccination की जगह और दिनांक सेट कर सकते हैं ।

आप अपने सलेक्ट करी जगह और दिनांक पे अवश्य पहुंचे और टीकाकरण करवाएं। आप अपने आसपास के लोगों की भी इस टीकाकरण में मदद करें।

इस तरह आप ने जाना कि हम रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं अगर आप जान गए हैं तो आप दूसरे लोगों की मदद करें और उन्हें भी टीकाकरण करवाएं  ऐसे ही हम एक साथ मिलकर Corona को हरा सकते हैं 

Corona से बचने के लिए कुछ नियम

1) कोरोना से बचने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर में ही रहना होगा। क्योंकि घर से सुरक्षित कोई भी स्थान नहीं है जरूरी काम पड़ने पर ही घर से बाहर निकले अन्यथा घर में ही रहें और सुरक्षित रहें।

2) अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो मास्क का प्रयोग अवश्य करें जिससे Corona को फैलने से बचा सकते हैं और अपने आप को भी  बचा सकते हैं।

3) जैसे ही आप कहीं बाहर से आए सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह सैनिटाइज करें और फिर किसी चीज को हाथ लगाएं ।

4) खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा करें क्योंकि हरी सब्जी खाने से हमारा इम्यून सिस्टम ताकतवर बनता है और हम Corona से बच सकते हैं।

5) समय आने पर वैक्सीन अवश्य लें वैक्सीन से कोरोनावायरस खत्म हो जाएगा ऐसा करने से आप अपने आप को ही नहीं बल्कि अपने आसपास के लोग तथा परिवार को भी बचा रहे हैं।

इन नियमों का  अच्छी तरह पालन करें क्योंकि यह बुरा समय भी एक ना एक दिन गुजर जाएगा हमें इस लड़ाई में एक साथ मिलकर लड़ना है और हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि घर बैठकर ही इस कोरोनावायरस को हराना है।

Do india Really have oxygen Shortage

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *